IND vs AUS, 5th ODI: दिल्ली में आज आखिरी मुकाबला

अच्छा है कि सही समय पर टीम प्रबंधन को तमाम पहलुओं पर मंथन करने का मौका मिलेगा। 

भारत के पास पहले दो मैच जीतने के बाद प्रयोग करने का मौका था लेकिन इसके बाद उसने अगले दोनों मैच गंवा दिए, जिससे पांचवां मैच निर्णायक बन गया है। ऐसे में विराट कोहली और टीम का मुख्य लक्ष्य सीरीज जीतना बन गया है, क्योंकि वह पिछले तीन वर्षों के अपने शानदार रिकॉर्ड को बरकरार रखने की कोशिश करेगी। भारत ने पिछले तीन वर्ष में जो 13 द्विपक्षीय सीरीज खेली हैं, उनमें से 12 में जीत दर्ज की है। 

जानिए, कब-कहां-कैसे देखें पांचवां वनडे:
– भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां वनडे मैच बुधवार (13 मार्च) को खेला जाएगा।
– भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां वनडे मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेला जाएगा।
– भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां वनडे मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा। टॉस आधा घंटे पहले यानि 1.00 बजे होगा। 
– भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां वनडे मैच स्टार स्पोर्टस नेटवर्क (Star Sports 1/HD) पर देखा जा सकता है।
– भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवें वनडे मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी। इसके साथ ऑनलाइन स्ट्रीमिंग जियो टीवी और एयरटेल टीवी पर भी देख सकते हैं।  

कोटला की पिच है गेंदबाजों के लिए फायदेमंद
बता दें कि मोहाली में 359 रन का विशाल लक्ष्य हासिल करके रिकॉर्ड बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया अब पहले दो मैच गंवाने के बाद पांच मैचों की सीरीज जीतने वाली टीमों की विशिष्ट श्रेणी में शामिल होना चाहेगा। रांची और विशेषकर मोहाली की जीत से उसका मनोबल बढ़ा होगा, लेकिन कोटला के स्पिनरों के लिए अनुकूल माने जाने वाली पिच पर उसके बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा होगी। 

वर्ल्ड कप के लिए बढ़ी टीम इंडिया की चिंता
सीरीज से पहले लग रहा था कि भारत की विश्व कप टीम के 13 स्थान पक्के हैं और अब केवल दूसरे सलामी बल्लेबाज और एक गेंदबाज का स्थान तय करना है, लेकिन अंबाती रायडू की नाकामी, ऋषभ पंत का विकेटों के पीछे का लचरपन, केएल राहुल में निरंतरता का अभाव और युजवेंद्र चहल की क्षीण पड़ती मारक क्षमता ने टीम प्रबंधन के लिए चिंता बढ़ा दी है। 

दिल्ली को कोहली से बड़ी उम्मीद
दिल्ली के दर्शकों को कोहली से भी बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी, जिन्होंने कोटला पर वनडे और टेस्ट में एक एक शतक लगाया है। पंत पहली बार अपने घरेलू मैदान पर इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए उतरेंगे और वह इसे यादगार बनाकर पिछले मैच में विकेटकीपर के तौर पर की गई गलतियों को सुधारना चाहेंगे। 

शमी फिट हुए तो मिल सकता है मौका 
भुवनेश्वर कुमार ने पिछले मैच में डेथ ओवरों में निराश किया। मोहम्मद शमी अगर फिट होते हैं तो टीम प्रबंधन उन्हें इस महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन में रख सकता है। 
         
मैदान पर दिलचस्प आंकड़े 
इस मैदान पर अब तक दोनों टीमों के बीच चार मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने तीन में जीत दर्ज की है। ऑस्ट्रेलिया ने एकमात्र जीत 1998 में हासिल की थी। भारतीय टीम इस मैदान पर 1987 के बाद से टेस्ट मैचों में अपराजित है। भारत ने इस दौरान कोटला में पिछले 12 टेस्ट में 10 जीते हैं और दो ड्रॉ खेले हैं। इस मैदान पर भारतीय टीम ने 20 वनडे खेले हैं, जिनमें से उसे 12 में जीत हासिल हुई है। 

ऐसा रहेगा मौसम का हाल
मौसम विभाग ने बुधवार को हल्की बारिश की भविष्यवाणी की। अगर आसमान साफ रहता है तो ओस अपनी भूमिका निभा सकती है। ये दोनों कारक टीम संयोजन को प्रभावित कर सकते हैं। 

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, ऋषभ पंत। 

ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंडसकॉम्ब, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, झाय रिचर्डसन, एडम जांपा, एंड्रयू टाइ, पैट कमिंस, नाथन कूल्टर नाइल, एलेक्स कैरी, नाथन लॉयन, जेसन बेहरेनडोर्फ।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *