Latest Updates

हाईवे पर ग्रीन बेल्ट के फायदे

शहरी क्षेत्रों में पेड़ों को बफर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो महत्वपूर्ण मात्रा में शोर को कम करने में सक्षम हैं । पौधे की पत्ती ध्वनि क्षेत्र में कंपन करने वाले वायु अणु की गतिज ऊर्जा को पत्तियों के कंपन पैटर्न में स्थानांतरित करके ऊर्जा को अवशोषित करती है। इस प्रकार, सड़क यातायात वायु प्रदूषण  के क्षीणन में वनस्पति बेल्ट की भूमिका ने हाल के वर्षों में दुनिया भर में बहुत ध्यान आकर्षित किया है।

कार्बन उत्सर्जन और कार्बन पृथक्करण के संयुक्त प्रबंधन के सिद्धांत के आधार पर, यातायात कार्बन उत्सर्जन और दोहरे कार्बन लक्ष्यों के आधार पर शहरी सड़क हरित पट्टियों के उचित रोपण के लिए मात्रा निर्धारण विश्लेषण को विस्तारित करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, भविष्य में अनुसंधान क्षेत्र को सड़क खंडों से सड़क नेटवर्क तक विस्तारित करना दिलचस्पी का विषय है।

सड़क यातायात को मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाले वायु और ध्वनि प्रदूषण के सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक माना जाता है Iयातायात सड़कों के किनारे ग्रीनबेल्ट का उपयोग न केवल शहर के सौंदर्यीकरण के लिए किया जाता है, बल्कि सड़क घाटी में पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए भी किया जाता है। पारिस्थितिक लाभों के अलावा, हरे पौधे तापमान और नमी को नियंत्रित करके स्थानीय मौसम संबंधी स्थिति को संतुलित करते हैं और साथ ही जहरीली गैस और धूल को सोखकर और शोर के स्तर को कम करके शहरी पदार्थ चयापचय में सुधार करते हैंI

गैसीय प्रदूषकों का सीधा अवशोषण पत्ती रंध्रों के माध्यम से होता है और पानी में घुलनशील प्रदूषक नम पत्ती सतहों पर घुल जाते हैं । ग्रीनबेल्ट की फ़िल्टरिंग क्षमता अधिक पत्ती क्षेत्र के साथ बढ़ती है, और इस प्रकार झाड़ियों या घास के मैदान की तुलना में पेड़ों के लिए अधिक होती है । सदाबहार पेड़ों में यह क्षमता इसलिए भी अधिक होती है क्योंकि सर्दियों के दौरान पत्तियां नहीं गिरती हैं, जब शुष्क मौसम के कारण हवा की गुणवत्ता आमतौर पर सबसे खराब होती है। पेड़ सीधी छाया और वाष्पीकरण के माध्यम से हवा के तापमान को कम करके स्थानीय जलवायु को संशोधित करने में भी मदद करते हैं।

वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम करने में वनस्पति की दक्षता स्थानीय स्थिति , प्रदूषण की डिग्री और वनस्पति कवरेज सहित कई कारकों पर निर्भर करती है। वनस्पति बेल्ट विकसित करने में एक महत्वपूर्ण कारक यह है

परियोजना के निर्माण के कारण उत्पन्न होने वाले वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, मिट्टी के कटाव आदि से पर्यावरणीय प्रभावों को कम करने और कम करने के लिए, परियोजना स्थलों के आसपास हरित पट्टी का विकास एक अच्छा विकल्प है। हरी छतरी न केवल इनमें से कुछ प्रदूषकों को अवशोषित करती है बल्कि पर्यावरण में भी सुधार करती है।

पेड़ लगाने से मानवीय गतिविधियों द्वारा उत्पन्न कार्बन डाइऑक्साइड की भरपाई की जा सकती है। पेड़ पारिस्थितिक प्रबंधन के लिए भी आवश्यक हैं, विशेष रूप से शहरी और पेरिअर्बन जंगलों में, और अत्यधिक मानवजनित NOx को लगातार अवशोषित करने की उनकी क्षमता है ।

-Dr.Satish Patel  (Gujrat)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *