Latest Updates

नारी शक्ति वूमेन वेलफेयर चैरिटेबल ट्रस्ट ने मशहूर सूफी सिंगर हमसर हयात के साथ मिलकर मनाया कैंसर अवॉर्नेस प्रोग्राम ‘जश्ने जिंदगी’

नारी शक्ति चैरिटेबल ट्रस्ट ने 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे के आगमन पर कैंसर अवेयरनेस के शानदार कार्यक्रम का आगाज किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री एस पी बघेल,AAFT के वाइस चांसलर संदीप मारवाह, पदमश्री जितेंद्र सिंह शंटी, दिल्ली फार्मास्यूटिकल्स साइंस एंड रियर्च सेंटर के वाइस चांसलर डॉक्टर रमेश गोयल,एन सी यू आई की डायरेक्टर सावत्री सिंह।

कार्यक्रम में देश सेवा में काम कर रहे कई मुख्य लोगों को सम्मानित किया गया जिसमें अनुराधा प्रकाशन के प्रमुख संपादक मनमोहन शर्मा भी शामिल रहे।

 नारी शक्ति चेरिटेबल ट्रस्ट की प्रेसिडेंट फाउंडर श्रीमती सैफीना जोसेफ ने कहा इस घातक बीमारी के प्रति लोगों को सजग करने और इसकी रोकथाम करने के लिए मेरे मन में शुरू से जिज्ञासा थी मैंने अपने निकटतम लोगों को इस बीमारी के चलते गंवाया है ,तो मैं इस बीमारी के दर्द को समझ सकती हूं ।

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसने आज हम को शायद सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है।किसी परिवार में जब एक व्यक्ति को कैंसर की बीमारी होती है तो सिर्फ पीड़ित व्यक्ति ही नहीं झेलता, बल्कि उसके साथ साथ उसके परिवार के लोग भी आर्थिक और मानसिक रूप से इस बीमारी की वजह से परेशान होते हैं।ये मुद्दा इतना बड़ा है कि लोगो को इस के प्रति जागरूक करने की बेहद जरूरत है।

आज खानपान की गड़बड़ी तथा लाइफस्टाइल की वजह से लोग आकस्मिक की इस बीमारी का शिकार हो जाते हैं। परंतु लोगों को यह पता नहीं है कि सही समय पर उपचार मिलने पर तथा लाइफस्टाइल में थोड़ा परिवर्तन करने से वह इस बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं। हमने देश के जाने-माने कैंसर विशेषज्ञ को यहां पर बुलाया,जिसमें इंदु अग्रवाल राजीव सीनियर गाइनेकोलॉजिस्ट राजीव गांधी कैंसर हॉस्पिटल,डॉक्टर अनीता सवारवाल सीनियर डॉक्टर सीताराम भाटिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ कैंसर एंड रिसर्च सेंटर,डॉक्टर सुषमा भटनागर ओंको एनेथेशिया एंड पल्लिटेव मेडिसिन केयर (AMIIS),तथा अन्य कई डॉक्टर्स ने लोगों को जागरुक किया।

नारी शक्ति का सपना है कि देश का कोई भी व्यक्ति कैंसर जैसे घातक रोग से पीड़ित होकर अपनी जान ना गवाए। आज हमने इस मंच पर कैंसर सरवाइवर जिन्होंने इस जानलेवा बीमारी से बचकर अपना अलग मुकाम बनाया है,उनको सम्मानित किया। जो  लोग इस बीमारी की चपेट में आकर इसका खर्च नहीं उठा सकते हैं उन्हें आर्थिक सहायता देने का भी हर संभव प्रयास किया।

कार्यक्रम में अन्य कई अतिथियों ने शिरकत की डीडी उर्दू के प्रोड्यूसर विनोद कुमार,सुरेंद्र शर्मा, सैय्यद नजमी,राहुल भाकरी।

मुख्य अतिथि जितेंद्र सिंह शंटी ने नारी शक्ति चैरिटेबल ट्रस्ट को बधाई देते हुए कहा कि कई सालों से देश की महिलाओं को एकजुट कर स्वावलंबी बनाने का कार्य तो संस्था कर रही है तथा उसके साथ ही उनका यह कदम जहां आज उन्होंने लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक किया बहुत ही सराहनीय है।आज समाज में अगर नारी शक्ति की तरह अन्य संस्थाएं भी इसी तरह सामाजिक और देशहित के बारे में थोड़ा सा वक्त निकालेंगे,तो हम इस बीमारी से बचाव कर सकते है।

संस्था की इवेंट कोर्निडेटर अर्चना सिंह ने कहा की मुझे गर्व है,मैं नारी शक्ति का हिस्सा हू ।आज देश में कैंसर से मरने वालों की संख्या में दिन-ब-दिन बढ़ोतरी हो रही है, वह अगर अभी से सजग हो जाएंगे तो इस गंभीर बीमारी से अपना अब अपने परिवार का बचाव कर सकते हैं।

 इस कार्यकर्म के जरिए मैं धन्यवाद देना भी देना चाहती हूं हमारा नारी शक्ति चैरिटेबल ट्रस्ट की प्रेसिडेंट सैफीना जोसफ, आईडीबीआई बैंक,

अन्य कई संस्थाओं ने भी नारी शक्ति के इस कार्यक्रम में सहयोग किया जिसमें स्वस्ति फाउंडेशन एनजीओ, ग्लोबल ट्रेड एंड टेक्नोलॉजी कौंसिल ऑफ़ इंडिया ,(GTTCI),युगधारा विजया पत्रिका, पावर एनजीओ, रिचफील हेयर एंड ब्यूटी क्लिनिक ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *