Latest Updates

मातृभाषा कविता प्रतियोगिता के लिए कविता आमंत्रित

लुम्बिनी, नेपाल
जनवरी 18


नेपाल में मातृभाषा कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। हिंदी, अवधी, नेपाली तथा देवनागरी लिपि की अन्य लोक भाषाओं के प्रचार प्रसार संरक्षण तथा संवर्द्धन के लिए अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
नेपाल की प्रसिद्ध संस्था शब्द प्रतिभा बहुक्षेत्रीय सम्मान फाउन्डेशन नेपाल द्वारा आयोजित होने वाले इस प्रतियोगिता में संसार भर से कविताएं आमंत्रित की गई है। ऑनलाइन प्रतियोगिता में सहभागिता निःशुल्क है। कोई भी रचनाकार अपनी मातृभाषा में अधिकतम 20 लाइन की कविता लिखकर और भेजकर प्रतियोगिता में सहभागी हो सकता है।
प्रतियोगिता में सहभागी रचनाकारों में से उत्कृष्ट 50 लेखकों को विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर मातृभाषा काव्य रत्न मानद उपाधि सम्मान प्रदान की जायेगी, सभी को ई प्रमाण पत्र निःशुल्क प्रदान किए जायेंगे। कुछ योग्य तथा क्षमतावान लेखकों को नेपाल में आयोजित होने वाले ऐतिहासिक महत्व के गौरवशाली सम्मान समारोह में शामिल होकर नोबुल टैलेंट इंटरनेशनल अवॉर्ड प्राप्त करने का मौका दिया जायेगा।
संस्था के अध्यक्ष आनन्द गिरि मायालु कहते हैं – सभी को अपनी मां की तरह अपनी मातृभाषा से प्रेम करना चाहिए। प्रेम का अर्थ अपनी मातृभाषा लिखना और बोलना चाहिए। विभिन्न लोकभाषा के संरक्षण के लिए प्रतियोगिता एक प्रयास है।
शब्द प्रतिभा बहुक्षेत्रीय सम्मान फाउन्डेशन नेपाल, नेपाल में हिंदी अवधी नेपाली भाषा साहित्य कला और संस्कृति के विकास के लिए तरह तरह के आयोजन करती आई है। उक्त प्रतियोगिता के लिए कविताएं भेजने की अन्तिम तिथि 2024 जनवरी 25 रही है। प्रतियोगिता का परिणाम जनवरी 28 को घोषित किया जायेगा। प्रतियोगिता भेजना के लिए व्हटशॉप नम्बर +977 9804583611 पर भेजा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *