Latest Updates

वेकोलि एवं नराकास (का-2) के सयुंक्त तत्वावधान में राजभाषा कार्यशाला का आयोजन

सीएमडी ने किया “नमामि स्वतंत्रता सेनानी” पुस्तक का विमोचन

वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) मुख्यालय तथा नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास) कार्यालय-2, नागपुर के सयुंक्त तत्वावधान में 07 जून 2024 को “राजभाषा कार्यशाला” का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री जे पी द्विवेदी, निदेशक तकनीकी (संचालन तथा योजना/परियोजना) श्री ए के सिंह तथा निदेशक (वित्त) श्री बिक्रम घोष की उपस्थिति में गणमान्यों द्वारा “माँ सरस्वती” की वंदना और दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

इस अवसर पर श्री पी नरेंद्र कुमार, महाप्रबंधक (कार्मिक/मा.सं.वि./प्रशासन/जनसंपर्क/सुरक्षा) एवं श्री आर के सिंह, विभागाध्यक्ष (राजभाषा प्रमुख/औद्योगिक संबंध) प्रमुखता से उपस्थित थे।

इस अवसर पर उप प्रबंधक (राजभाषा/जनसंपर्क) डॉ. मनोज कुमार की पुस्तक “नमामि स्वतंत्रता सेनानी” का विमोचन अध्यक्ष-सह- प्रबंध निदेशक श्री जे पी द्विवेदी, निदेशक गण श्री ए के सिंह तथा श्री बिक्रम घोष के हस्ते हुआ।

राजभाषा कार्यशाला में विश्व में हिंदी के बढ़ते प्रभाव, हिंदी व्यवसाय एवं समय की मांग, भाषा के कालातीत प्रभाव और स्वतंत्रता संग्राम में हिंदी की महत्ता आदि विषयों पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। विश्व के अनेक देशों में एवं भारत में हिंदी के लिए कार्य कर रही संस्थाओं के बारे में जानकारी दी गई एवं भारत सरकार की राजभाषा नीति पर प्रकाश डाला गया।

श्री दिलीप कुमार सिंह, प्रबंधक (राजभाषा) बीसीसीएल,धनबाद ने संसदीय राजभाषा प्रश्नावली और श्री विनोद कुमार, उप महाप्रबंधक (राजभाषा) पॉवर ग्रिड कॉर्पोरेशन लिमिटेड नागपुर ने राजभाषा के विविध पहलुओं पर मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम में श्री एस पी सिंह ओ एस डी (राजभाषा) वीएनआईटी, नागपुर ने विमोचित पुस्तक की समीक्षा की।

कार्यशाला में नराकास के सदस्य कार्यालयों, वेकोलि मुख्यालय एवं क्षेत्रों से कर्मियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया एवं सार्थक परिचर्चा में संवाद साधा। कार्यक्रम का संचालन नराकास के सदस्य सचिव/उप प्रबंधक (राजभाषा, जनसंपर्क) डॉ. मनोज कुमार ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *